ख़तरनाक रौचक जानकारी तोते के बारे में, तोते की जानकारी हिंदी में , Best Fact About Parrot in hindi



Hii Guys Welcome to My website Computer Livo, to another post about Parrots,
ख़तरनाक रौचक जानकारी तोते के बारे में, तोते की जानकारी हिंदी में , Best Fact About Parrot in hindi

दोस्तो जैसा कि आप जानते हैं कि तोता एक समझदार पक्षी है यह इंसानो की तरह आवाज़ करता है लेकिन क्या आपको पता है 1 नार्मल तोता 80 साल तक जी सकता है पड गए न हैरान में यह ऐसे ही ख़तरनाक फैक्ट तोते के बारे में बताए गए है ध्यान से पढ़े।


More Fact Click 




1.तोते अपने बच्चों के नाम रखते हैं और अपने बच्चों को उन्हीं नाम से पुकारते हैं और यह नाम पूरी उम्र वहीं रहते हैं यह उसे बदलते नहीं हैं।

2.आपने इंसानों को तो मोटापे का शिकार होते देखा होगा लेकिन तोते भी इंसानों की तरह  मोटापे का का शिकार हो जाते हैं।

3.क्या आपको पता है हमारी उंगली के आकार का भी एक तोता है जिसका नाम पिग्मी है, यह संसार का सबसे छोटा तोता है

4.दुनिया के सबसे बड़े तोते का नाम  "मकाउ" जिसकी लंबाई करीब 100 सेंटीमीटर है।

5. तोता अकेला ऐसा पंछी है, जो अपने भोजन को पैरों में पकड़ कर खाता है।

6.तोते की उम्र 20 साल से लेकर 80 साल तक हो सकती है जिस प्रकार इंसानों की।

7.कुकी  नामक तोता करीब ८२ साल जीवित रहा।  इस तोते का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है यह दुनिया का सबसे ज्यादा उम्र का तोता था।

8. दुनिया के वर्ल्ड रिकॉर्ड में एक  तोते का नाम और भी जुड़ा हुआ है जिसका नाम। Puck जो कि दुनिया का सबसे पढ़ा लिखा तो था माना जाता है इस तोते के शब्दकोश में करीब 17 28 शब्द है।

9. अफ्रीका में पाए जाने वाले तोते Grey Parrot दुनिया के सबसे अचछी बोली वाले तोते होते  हैं, और वे 4 से 5 साल तक के बच्चे के स्तर का बोल सकते हैं।

10.दुनिया का सबसे वजनी तोता। Kakapo है यह इतना भारी है कि उड़ भी नहीं सकता इसका वजन करीब बिल्ली के भजन जितना है।

11.Alex नमक तोता धरती का पहला ऐसा जानवर है, जिसने  खुद से सम्बंधित  कोई सवाल पूछा, इस ने पूछा कि "....." यह  इतना चतुर है की  6 तक गिनती गिन सकता है, सात रंग पहचान सकता है और 35 अलग तरह के आकार पहचान सकता है।

12.Night parrat  ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला दुनिया का सबसे रहस्यमई पक्षी है, इसके पीछे कारण यह है कि पिछले 100 सालों में सिर्फ तीन लोगों ने ही इसे देखने की पुष्टि करी है।

13.भारत में घरों के अंदर पिंजरे में बंद करके तोते को रखना गैरकानूनी है, लेकिन फिर भी हजारों लोगों के घरों में तोते पाए जाते हैं।

14. तोते की उड़ने की स्पीड काफी अच्छी होती है यदि हम इसकी स्पीड की तुलना टाइगर से करें तो दोनों की स्पीड बराबर होगी जोकि करीब  90 माइल प्रति घंटे की होती है

Final Word

 Hope  की तोते की जानकारी आपको पसंद आई होगी तो like,share, subscribe कीजिये हमारे वेब पेज को ओर अपने दोस्तों को भी शेयर करे धन्यवाद।
Next Post Previous Post
1 Comments
  • Yogesh Sharma
    Yogesh Sharma July 22, 2021 at 11:02 AM

    computerlivo.blogspot is a best hindi blog to increase our more political news and other knowledgable fact. and this article related to about parrot in hindi

Add Comment
comment url