Barcode क्या है और कैसे काम करता है? जाने आश्चर्य जानकारी

Barcode क्या है और ये काम कैसे काम करता है आजकल बार कोड का इस्तमाल अधिक होने लग गया है  ऐसे में जब भी हम कोई वास्तु सामान आदि खरीदते है तो उन पर भी ये बारकोड नज़र आते है ऐसे में इनका इस्तमाल क्या है और इनका use कैसे बड़ रहा है आज इसी बारकोड का पर्दापास इसी लेख में करेंगे चलिए जानते है 

Barcode क्या है - What Is Barcode


Barcode क्या है और कैसे काम करता है? जाने आश्चर्य जानकारी


सिम्प्ल भाषा में समजे तो बारकोड एक आईडेंटिफिकेशन सिस्टम है जिसमें एक उत्पाद के जानकारी को संक्षिप्त ढंग से एक दर्जे के बारे में दर्शाने के लिए एक बार कोड उपयोग किया जाता है। यह एक लचीली पट्टी के रूप में होता है, जो उत्पादों के ऊपर लगाया जाता है और एक डिजिटल डेटाबेस में एक उत्पाद के विवरण के साथ जुड़ा होता है। बारकोड अक्सर कोई प्रोडक्ट की खरीद करने के लिए या उस समान बेचने के लिए स्कैन किए जाते हैं। यह सुरक्षित तरीके से स्कैन किए जा सकते हैं ताकि आपके सामान की अनुमति अच्छे से हो सके, जो आपके के लिए सुविधाजनक होता है।


Barcode का इतिहास - History Of Barcode

शार्ट लेख -बारकोड का विकास दो अलग-अलग संस्करणों में हुआ। पहला बारकोड प्रणाली जो उपयोग की गई थी, उसे रेलवे कार्गो के टिकटों के लिए विकसित किया गया था। इसके बाद, 1949 में नॉर्मन वुडलैंड ने एक बारकोड प्रणाली विकसित की जिसे "वुडलैंड पैटेंट" के नाम से जाना जाता है। यह प्रणाली बार कोड (बारकोड) के रूप में जानी जाती है।

1960 में, बारकोड प्रणालियों के विकास के लिए और अधिक मानकीकृत तरीकों की आवश्यकता को देखते हुए, एक अंतर्राष्ट्रीय मानक बनाने के लिए एक जुर्माना कमेटी गठित की गई थी। 1974 में, यह मानक स्वीकृत हुआ और उस समय से बारकोड प्रणालियों का विकास निरंतर होता रहा है।

बारकोड रीडर के प्रकार

बारकोड रीडर के प्रकारबारकोड रीडर एक उपकरण होता है जो बारकोड को स्कैन करता है और उसकी जानकारी को संग्रहित करता है। इसके अलावा, बारकोड रीडर कई प्रकार के होते हैं जो निम्नलिखित हैं:

1. लेजर स्कैनर - ये सबसे प्रभावी और उन्नत बारकोड रीडर हैं। इनमें एक लेजर बेम होता है जो बारकोड पर चलता है और उसे स्कैन करता है। लेजर स्कैनर स्पीड और दुर्बलता के मामले में अन्य रीडरों से बेहतर होते हैं।

2. इमेज स्कैनर - इन रीडरों में एक कैमरा होती है जो बारकोड की तस्वीर खींचती है और उसे स्कैन करती है। इमेज स्कैनर बारकोड के अलावा अन्य चीजों को भी स्कैन कर सकते हैं, जैसे कि आईडी कार्ड और पासपोर्ट आदि।

3. ओप्टिकल चारेह पढ़ने वाले बारकोड रीडर - इन रीडरों में चारेह या संरेखाएं होती हैं जो बारकोड को स्कैन करते हैं। ये रीडर स्पीड के मामले में कम होते हैं लेकिन इनका उपयोग ज्यादातर घरेलू उपयोगों के लिए किया जाता है।

बारकोड कैसे बनाते है 

बारकोड को बनाने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

बारकोड जेनरेटर सॉफ्टवेयर का चयन करें - इंटरनेट पर कई बारकोड जेनरेटर सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं। आप इनमें से किसी एक का चयन कर सकते हैं जो आपके उद्देश्यों के अनुसार उपयुक्त हो।

जानकारी दर्ज करें - जब आप अपने चयनित सॉफ्टवेयर को खोलेंगे, आपको उसमें जानकारी दर्ज करनी होगी जो बारकोड में शामिल होगी। यह जानकारी उत्पाद के बारे में हो सकती है, जैसे उसका नाम, मूल्य, ब्रांड या अन्य विवरण।

बारकोड फॉर्मेट चुनें - बारकोड जेनरेटर सॉफ्टवेयर में आपको विभिन्न बारकोड फॉर्मेट का चयन करना होगा, जैसे UPC, EAN, Code 128 आदि।

बारकोड बनाएँ - जब आप सभी जानकारी दर्ज कर देंगे और फॉर्मेट का चयन कर लेंगे, सॉफ्टवेयर आपके लिए एक बारकोड बना देगा। आप उसे सहेजकर छपवा सकते हैं।

बारकोड की जाँच करें - बारकोड को छपने से पहले अच्छे से डिटेल्स को चेक कर लेवे 

Barcode कैसे काम करता है

बारकोड एक अनुक्रमिक प्रतीक होता है जो उत्पाद, सेवा या संपत्ति के विवरणों को आईडेंटिफाई करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बारकोड को एक स्कैनर या बारकोड रीडर द्वारा पढ़ा जाता है जो इन्फ्रारेड या लेजर रेडियो वेव का उपयोग करता है।

जब बारकोड को रीडर से स्कैन किया जाता है, तो बारकोड रीडर बारकोड में दिए गए बारों और खाली स्थानों को पढ़ता है। रीडर बारकोड में प्रत्येक बार के बीच की दूरी को मापता है और इस जानकारी का उपयोग करते हुए बारकोड के अनुक्रमिक प्रतीक को पहचानता है।

बारकोड के प्रत्येक अनुक्रमिक प्रतीक में एक या अधिक संख्यात्मक या वर्णमाला वर्ण शामिल होते हैं, जो उत्पाद या सेवा के विवरणों को आईडेंटिफाई करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। बारकोड में इस जानकारी को एकत्रित करने के लिए अंतर्बर्तीय कोड इस्तेमाल किया जाता है।


Barcode का इस्तमाल Industry में कैसे होता है

Barcode क्या है और कैसे काम करता है? जाने आश्चर्य जानकारी


बारकोड इंडस्ट्री में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है, जहाँ इसका उपयोग उत्पादों और सेवाओं के निर्माण, संचालन, प्रबंधन और बिक्री के लिए किया जाता है।

विभिन्न उद्योगों में बारकोड का उपयोग उत्पादों और संबंधित जानकारी को आसानी से ट्रैक करने के लिए किया जाता है। बारकोड की मदद से उत्पादों की बिक्री, संचय और वितरण का प्रबंधन किया जा सकता है। इसके अलावा, बारकोड इंडस्ट्री में उत्पादों और संबंधित जानकारी को ट्रैक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

बारकोड का उपयोग विभिन्न उद्योगों में होता है जैसे कि खुदरा विक्रय, वित्त, औद्योगिक उत्पादन, वितरण, जीवन विज्ञान, स्वास्थ्य देखभाल, जल और ऊर्जा उत्पादन और परिवहन आदि।

खुदरा विक्रय में, बारकोड के उपयोग से उत्पादों की आसान विक्रय और संबंधित जानकारी जैसे कि मूल्य, विवरण और श्रृंखला संबंधी जानकारी उपलब्ध होती है।


बारकोड के उपयोग

बारकोड का उपयोग विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों में किया जाता है। कुछ महत्वपूर्ण उपयोग निम्नलिखित हैं:

खुदरा विक्रय: बारकोड का उपयोग खुदरा विक्रय में उत्पादों की आसान विक्रय और संबंधित जानकारी जैसे कि मूल्य, विवरण और श्रृंखला संबंधी जानकारी उपलब्ध होती है।

वित्त: बारकोड का उपयोग लेन-देन के दौरान भी किया जाता है। इससे लेनदेन के लिए समय और श्रम बचाया जा सकता है।

औद्योगिक उत्पादन: बारकोड का उपयोग औद्योगिक उत्पादन में उत्पादों को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। इससे उत्पादों का उत्पादन, गुणवत्ता नियंत्रण और वितरण आसान होता है।

वितरण: बारकोड का उपयोग उत्पादों के वितरण में उन्हें स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है। इससे भ्रम और भूल से होने वाली गलतियों का समाधान होता है और उत्पादों की वितरण प्रक्रिया आसान होती है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url