RSCIT प्रोत्‍साहन राशि के बारे में जानकारी RS-CIT EXAM FULL DETAIL IN HINDI

RSCIT प्रोत्‍साहन राशि के बारे में जानकारी RS-CIT EXAM FULL DETAIL IN HINDI



RS-CIT Course New Fees :
Rs 3350 /- only per candidate however for eligible Govt. Employees, the course fees is Rs 2700/- per candidate only.

प्रोत्‍साहन राशि केवल Govt कर्मचारीयों को ही दी जाती है वो भी तब जब वो Exam को पास कर लेते है एवं उन्‍हें Certification मिल जाता है उसके बाद Center द्वारा उसका Record Portal पर Upload होता है एवं उसकी सारी Details  RKCL Office   जयपुर भेजी जाती है वहा से उन्‍हे प्रोत्‍साहन राशि सीधे उनके Bank खाते में पहुचाई जाती है.
हमारा सुझाव: Govt उन लोगो को प्रोत्साहन Rupees देती है जिनको Need नही होती. उनके पास ये Courses करने के लिये Rupees होते हैं. अगर Govt सरकारी कर्मचारी को न देके किसी Poor Students को ये राशि दे तो उनको बी पटवारी जैसी Exam में बैठने का मोका मिल सकता है. यह राशी Poor Children को दी जानी चाहिए.

RSCIT प्रोत्‍साहन राशि के बारे में जानकारी)


Govt कर्मचारियों को मिलने वाली प्रोत्सहन राशि की क्या शर्त है? पास होने पर कितनी मिलती है?

  1. 1st प्रयास में पास करने पर 3300 Rs.
  2. 2nd प्रयास में पास करने पर 3000 Rs.
  3. 3rd प्रयास में पास करने पर 2700 Rs.
चतुर्थ प्रयास विश्वविद्यालय देता नहीं है.

RSCIT में फ़ैल (Fail) होने के बाद कितने दिन में Exam दे सकते हैं?

अगर आप किसी कारणवश इस Exam में Fail हो जाते हैं तो अगले ही Batch में आप अपना Paper दोबारा दे सकते हैं. आम तौर पर परीक्षा 2-3 Month के अंतराल में आयोजित की जाती है. इसमें आपको aaplication fee दोबारा देनी पड़ेगी.
प्रश्न: इस Exam में Fail होने पर कितनी बार Exam वापस दे सकते हैं?
उत्तर: 3 बार.

आर .एस. सी. आई. टी . (rscit) की फीस कितनी है ?

जिस समय ये article लिखा जा रहा है (March 2019), RSCIT परीक्षा की फीस ₹2850निर्धारित है. इस Subjects पर अधिक Information myrkcl.com Websites से प्राप्त की जा सकती है. हालाँकि यह कोर्स Girls के लिए बिलकुल Free होता है.

RSCIT Pass Marks?

इस Exam में पास होने के लिए आपको कम से कम 40% Marks प्राप्त करने होते हैं. इतना Score हांसिल करने हेतु, कम से कम 14 Questions ठीक होना आवश्यक है. Fail होने पर आगामी Exam के लिए Again Form भरना पड़ेगा।
इस Computer  Diploma परीक्षा से संबंधित किसी भी अन्य Information के लिए आधिकारिक Websites rkcl.vmou.ac.in का दौरा किया जा सकता है।
इस Computer परीक्षण की Duration 1 घंटा है। Exam का Time अमूमन 12.00 से 01.00 Clock रहता है। यह omr आधारित परीक्षण है और Offline मोड के Median  से Program किया जाता है। Series  A, B, C या D जैसे उम्मीदवारों को 4 बुकलेट कोड यादृच्छिक रूप से बांटे जाते हैं।
Next Post Previous Post
1 Comments
  • mohan ram
    mohan ram July 31, 2022 at 5:04 PM

    faill studends ki application fess kitni deni pdti h

Add Comment
comment url