जानें RSCIT परीक्षा की पूरी जानकारी

जानें RSCIT परीक्षा की पूरी जानकारी [RSCIT EXAM 2019] RSCIT RESULT 2019


RSCIT परीक्षा तिथि आधिकारिक Websites myrkcl.com पर जारी की जाती है. आम तौर पर यह Exam साल में 3 से 4 बार आयोजित की जाती है. इस परीक्षा में  से computer  सम्बंधित 35 Question होते हैं जिनके लिए 70 अंक निर्धारित हैं.
वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, Kota  इस परीक्षा को RKCL संस्था के अंतर्गत आयोजित करता है तथा Result  व उत्तर कुंजी भी जारी करता है. RSCIT परीक्षा की उत्तर कुंजी सम्भवतः 2 से 3 दिन के भीतर जारी कर दी जाती है.
RSCIT परीक्षा Results घोषित करने में VMOU आमतोर पे 35 से 45 दिनों का Time लेती है. अब जानें की यह Exam आखिर क्यूँ आयोजित की जाती है और इसके लिए क्या शुल्क है और पास होने के लिए कितने Marks जरूरी हैं इत्यादि.

क्या है RSCIT परीक्षा? [What Is Rscit Exam 2019]

rscit
राजस्थान राज्य सरकार द्वारा Computer साक्षरता बढ़ाने हेतु इस परीक्षा का आयोजन पिछले कुछ सालों से होता आ रहा है. प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए प्रत्येक वर्ष लाखों उम्मीदवार इस Exam के लिए उपस्थित होते हैं। आधिकारिक Websites पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, अब तक इस Programs के माध्यम से 16 लाख से अधिक लोग Computer  साक्षर बने हैं।

राजस्थान Knowledge कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आरकेसीएल) राजस्थान स्टेट कोर्स इन Information टेक्नोलॉजी (आरएस-सीआईटी) डिप्लोमा परीक्षा आयोजित करता है। इस निगम द्वारा प्रस्तावित Diploma विभिन्न सरकारी रिक्तियों में मान्य है। आधिकारिक पोर्टल पर परीक्षा केंद्रों और परीक्षा तिथि की जांच की जा सकती है।
परीक्षा की Date से पहले निम्नलिखित चीजें आधिकारिक Site से प्राप्त की जा सकती हैं:
  • RSCIT Exam कार्यकर्म।
  • योग्य और अस्वीकृत उम्मीदवारों की List।
  • RS-CIT परीक्षा के लिए अनुमति पत्र।
Next Post Previous Post
3 Comments
  • Unknown
    Unknown May 23, 2019 at 8:47 AM

    Amazing bro

  • Unknown
    Unknown May 24, 2019 at 9:58 AM

    Thank for showing

  • Unknown
    Unknown November 29, 2019 at 7:51 PM

    Sir RSCIT mein kitne percent hone per protsahn Diya jata hai

Add Comment
comment url