की-बोर्ड क्या हैै Key Board का Use कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में

कंप्युटर हार्डवेअर की पूरी जानकारी हिंदी में ।

की-बोर्ड  क्या हैै Key Board का Use कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में




1. की-बोर्ड की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

2. माउस की जानकारी हिंदी में 

Keyboard Kya Hai keyboard kya hai in hindi keyboard kya hai english keyboard kya hai puri jankari virtual keyboard kya hai keyboard kya hota hai in english qwerty keyboard kya hai keyboard kya hoti hai keyboard layout kya hai keyboard shortcuts kya hai keyboard exam kya hai keyboard and mouse kya hai computer ka keyboard kya hai keyboard ka matlab kya hai keyboard ka full form kya hai keyboard se kya hota hai keyboard ka hindi naam kya hai की बोर्ड क्या है keyboard kya hai hindi mai keyboard ka matlab kya hota hai keyboard ka full form kya hota hai keyboard ka kya kaam hota hai keyboard kya hai in english कीबोर्ड क्या है इन हिंदी keyboard kya hai hindi me






1. की-बोर्ड  क्या हैै Key Board का Use कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में 



 की-बोर्ड  क्या हैै Key Board का Use कैसे करे

 कंप्यूटर का Use  करते समय, हम विभिन्न उपकरणों का Use करते है। इन उपकरणों का Use करते समय यह उपकरण किस प्रकार काम करते हैं? उनका क्या Use होता है? यह हमें पता होना चहिए। साथ ही, कंप्यूटर का उपयोग करते समय कुछ Devise कभी-कभी काम नहीं करते। उन्हें कैसे ठीक किया जा सकता है? अगर यह हमें पता हो, तो हम उन्हे ठीक कर पुनः Use कर सकते हैं।

1.  की-बोर्ड  क्या हैै Key Board का Use कैसे करे


1.1 की-बोर्ड  क्या हैै Key Board की जानकारी


     की-बोर्ड एक Information इनपुट उपकरण है। कंप्यूटर में सूचना टाइप करने के लिए की-बोर्ड का Use किया जाता है।

की-बोर्ड कुंजी (Keyboard Buttons):-

      1. एन्टर बटन(Enter Key):- एन्टर कुंजी का Use टाइप करते समय नीचे की पंक्ति में जाने के लिये होता हैं।

      2. कॅप्स लॉक (Caps Lock):-  कॅप्स लॉक कुंजी का Use कॅपिटल और स्मॉल लिपी में अक्षर टाइप करने के लिए होता हैं।

      3. नम लॉक (Num Lock):- नम लॉक कुंजी का Use टाइप करते समय अंक का उपयोग करने के लिए होता हैं।

      4. स्पेस बटन (Space Button):- स्पेस कुंजी का Use  दो अक्षरों के बीच में जगह छोड़ने के लिए होता हैं।

      5. बॅक स्पेस (Back Space):- बॅक स्पेस का Use टाइप किये हुए अक्षर मिटाने के लिए होता हैं।

      6. शिफ्ट बटन (Shift Button):- शिफ्ट कुंजी का Use कीबोर्ड कुंजीयों में कुंजी के उपर की तरफ दिया हुआ अक्षर टाइप करने के लिए होता हैं।

      7. नेव्हिगेशन बटन-(Navigation Key)- नेव्हिगेशन कुंजी का Use टाइप करते समय कर्सर स्थिति बदलने के लिए होता हैं।

      8. डिलीट बटन (Delete Button):- डिलीट कुंजी का Use टाइप करते समय दाईं ओर के अक्षरों को मिटाने के लिए, या किसी फाईल, फोल्डर इत्यादि को डिलीट करने के लिएं होता हैं।


1.2 Key-बोर्ड कुंजीयों के उपयोगानुसार नाम


   की-बोर्ड कुंजियों के नाम

      की-बोर्ड का Use करते समय, आप कीबोर्ड की विभिन्न कुंजीयों का उपयोग करते हैं। इन कुंजीयों के Use के अनुसार कुछ नाम हैं। की-बोर्ड की कुंजीयों के उपयोगानुसार नाम इस प्रकार हैं।

1. टाईपरायटर किज् :-

      कुंजीपटल में टाइपराइटर कुंजीयों को जानकारी टाइप करने के लिए Use किया जाता है। इन कुंजीयों पर A से Z अक्षर, और 0 से 9 अंक शामिल होते है।

2. टॉगल किज्:-

      कैप्स लॉक, नम लॉक और स्क्रॉल लॉक कुंजीयों को टॉगल किज कहते हैं। इन किज में ऑन-ऑफ फंक्शन का उपयोग होता है। अर्थात् इन कुंजीयों का Use करते समय किबोर्ड पर स्थित लाइट ऑन-ऑफ होती है।

3. फंक्शन किज्:-

      की-बोर्ड पर F1 से F12 तक के कुंजीयों को फ़ंक्शन किज् कहा जाता है। फंक्शन किज का Use कंप्यूटर्स में शॉर्टकट कामों के लिए होता है।

4. नेव्हिगेशन किज्:-

      नेव्हिगेशन किज् का Use किसी फ़ाइल में पृष्ठ को उपर-नीचे नेविगेट करने के लिए किया जाता है। या पृष्ठ में कर्सर का स्थान बदलने के लिएं होता है।



5. न्यूमेरिक किज्:-

      टाईप करते समय अंको का Use करने के लिएं न्यूमेरिक किज् इस्तेमाल होती है।

6. कॉम्बिनेशन किज्:-

      कंप्युटरपर काम करते समय कुछ वक्त आप एक से अधिक कुंजीयों का Use करते हैं। कॉम्बिनेशन किज यह अन्य कुंजीयों के साथ मिलकर काम करते हैं। इनमें कंट्रोल, अल्ट, शिफ्ट, और डिलीट कुंजीयां शामिल होती हैं।

7. स्पेशल पर्पोस किज्:-

      स्पेशल पर्पस कीज़ कम्प्यूटर में विशेष कार्य के लिए Use की जाती है।

    A.  होम किज् :- होम कुंजी का Use किसी फाइल में टाइप करते वक्त कर्सर को पंक्ती के शुरुआत में लाने के लिए होता हैं।

    B.  एन्ड किज् :- एन्ड कुंजी का Use किसी फाइल में टाइप करते वक्त कर्सर को पंक्ती के आखिर में ले जाने के लिए होता हैं।

    C.  पेज-अप किज् :- पेज-अप कुंजी का Use किसी फाइल में टाइप करते वक्त कर्सर को पेज के शुरुआत में यानि उपर के तरफ लाने के लिए होता हैं।

   D.  पेज-डाऊन किज् :- पेज-डाऊन कुंजी का Use किसी फाइल में टाइप करते वक्त कर्सर को पेज के आखिर में यानि नीचे के तरफ लाने के लिए होता हैं।

  E.   प्रिंट-स्क्रीन किज् :- प्रिंट-स्क्रीन कुंजी का Use कंप्युटर स्क्रीन कॅप्चर करने के लिएं होता हैं। कंप्यूटर पर काम करते समय कोई जानकारी प्रिंट-स्क्रीन कुंजी द्वारा कैप्चर करके उसे पेंट, वर्ड, इत्यादि में पेस्ट किया जा सकता है।


1.3 Key-बोर्ड फंक्शन कुंजीयों का उपयोग


फंक्शन कुंजी का Use

                  की-बोर्ड पर फ़ंक्शन कुंजियां कंप्यूटर पर शॉर्टकट काम के लिए Use की जाती हैं। फंक्शन कुंजी की मदद से, हम कंप्यूटर में कुछ कार्य जल्द कर सकते हैं। और अपना समय बचा सकते हैं।
      की-बोर्ड की फ़ंक्शन कुंजियों का Use इस प्रकार है।

      F1 :- किसी फ़ाइल या प्रोग्राम में मदद की सुविधा (हेल्प) पाने के लिए F1 कुंजी का Use किया जाता है।

      F2  :- चयनित फ़ाइल का नाम बदलने के लिए F2 कुंजी का Use किया जाता है। इसके अलावा, वर्ड, एक्सेल में प्रिंट कमांड Ctrl + F2 दबाकर खोला जा सकता है। अधिकांश कंप्यूटरों पर, बूट विंडो खोलने के लिए F2 कुंजी का उपयोग किया जाता है।

      F3  :- किसी प्रोग्राम में खोज (सर्च) सुविधा को खोलने के लिए F3 कुंजी का Use किया जाता हैं। उदाहरण के लिए। विंडोज एक्सप्लोरर, गूगल क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स आदि।

      F4  :- विंडोज एक्सप्लोरर में एड्रेस बार खोलने के लिए F4 कुंजी का Use किया जाता है।

      F5  :- F5 कुंजी को रिफ्रेश करने के लिए Use किया जाता है। MS Word में, फाइंड रिप्लेस विंडो को खोलने के लिए Use किया जाता है। और PowerPoint में प्रेझेन्टेशन को फुलस्क्रीन में देखने में भी उपयोग किया जाता है।

      F6  :- आमतौर पर किसी ब्राउज़र में कर्सर की स्थिति एड्रेस बार में ले जाने के लिए F6 कुंजी का Use किया जाता है।

       F7 :- कुंजी का प्रयोग MS Word में स्पेलिंग एन्ड ग्रामर विंडो खोलने के लिए किया जाता है।

      F8  :- विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टिम में कंप्यूटर को सुरक्षित मोड (Safe Mode) में खोलने के लिए F8 कुंजी का Use किया जाता है। इसके अलावा MS Word में टाइप की गई जानकारी को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए। F8 कुंजी को दो बार दबाने पर एक शब्द सिलेक्ट होता है। F8 कुंजी को तीन बार दबाने पर एक वाक्य सिलेक्ट होता है।  F8 कुंजी को चार बार दबाने पर पैराग्राफ सिलेक्ट होता है। F8 कुंजी को पाच बार दबाने पर पूरी जानकारी सिलेक्ट की जाती है।

      F9  :- Ctrl + F9 कुंजी का Use MS Word में { } साइन जोडने के लिए किया जाता है। और MS Excel में फाईल मिनिमाइज करने में भी मदद करता है।

      F10  :- विंडोज एक्सप्लोरर के साथ-साथ इंटरनेट एक्सप्लोरर में मेन्यू बार दर्शाने के लिए F10 कुंजी का Use किया जाता है। Ctrl + F10 कुंजी Word, Excel फ़ाइल को रिस्टोअर या मॅक्झीमाइज करने के लिए उपयोग किया जाता है।

      F11  :- F11 कुंजी का Use विंडोज एक्सप्लोरर और इंटरनेट ब्राउज़रों को फुलस्क्रीन मोड में देखने के लिए किया जाता है।

      F12  :- Word, Excel, PowerPoint फ़ाइलों को सहेजने (सेव्ह करने) के लिए F12 कुंजी का Use किया जाता है। साथ ही, Ctrl + F12 कुंजी Word, Excel, PowerPoint फ़ाइलों को खोलने के लिए उपयोग की जाती है।

1.4   key-बोर्ड कनेक्ट करना

  की-बोर्ड को कंप्यूटर से कनेक्ट करना

      की-बोर्ड को कंप्युटर से दो तरह जोड़ा जा सकता है, जैसे कि PS2 पोर्ट या यूएसबी (USB) पोर्ट से। PS2 कुंजीपटल को कनेक्ट करते समय सावधानी बरतें। क्योंकि इस कीबोर्ड में कनेक्शन वायर में छोटे-छोटे तार होते हैं। अगर वे PS2 पोर्ट में ठीक से कनेक्ट नहीं हुएं, तो यह तार टूट सकते हैं। और कीबोर्ड खराब हो सकता है।

यदि कंप्यूटर का Use करते समय की Key - Board बंद हो जाये तो क्या करे 


      कंप्यूटर का उपयोग करते समय कुछ समय की-बोर्ड बंद हो जाता है। उस समय, कंप्यूटर को रिस्टार्ट करके देखें। या कंप्युटर को बंद करके कीबोर्ड की वायर को निकाल के पुन: जोड के देखें। और कंप्युटर शुरू करके देखें। कीबोर्ड फिर से शुरू हो जाएगा।


Next Post Previous Post
4 Comments
  • Unknown
    Unknown May 12, 2019 at 6:46 PM

    Aapne ye lekh bhut hi accha trike se likha hai bhut acchi jankari hai sukriya

  • How to
    How to May 16, 2019 at 9:52 AM

    Nive jankari

  • Bannu Banna
    Bannu Banna May 27, 2019 at 6:18 PM

    Shi kha wakya bhut accha lekh hai

  • Unknown
    Unknown September 28, 2020 at 5:26 PM

    Keyboard Kya hai nice article

Add Comment
comment url