21 + Best Android Mobile Phone Tip And Trick 2021

21+ One Of The Best Android Mobile Phone Tip And Trick 2020 You Don't Know About That


21 + Best Android Mobile Phone Tip And Trick 2021



यह आर्टिकल हिंदी में है।



Android Phone Tip And Trick की पूरी लिस्ट दी गयी है आपको जो ट्रिक अच्छी लगे उस पर क्लिक कर कर जाने ।


  • अब कीजिये कुछ भी स्कैन अपने एंड्रॉयड मोबाइल से
  • कोलेर
  • बॉक्सर
  • हिडन कैमरा डिटेक्टर एप्प
  • Android Phone में Screenshot लेना अर्थात Screen को Capture करना.
  • ऑफिस रिमोट एंड्रॉयड के लिये
  • कैसे करें पावर बटन का प्रयोग कॉल काटने के लिये
  • जीफेक
  • एंड्रॉयड फोन में ऐसे छुपाए फाइल-फोल्डर - बिना किसी एप्प के
  • एंड्राइड फ़ोन चोरी हो जाने पर
  • Android Key के बारे में जानकारी
  • बेसब्रिज
  • स्टेजफ्राइट
  • डेनड्रायड
  • फोन के टूटने या चोरी हो जाने पर करें इस ऐप का इस्तेमाल
  • एंड्रायड फोन में डिलीट हुए फाइल्स को वापस पाएं
  • ड्राइड फ़ोन को Format (सारा चीज Delete) करें
  • एंड्रॉयड फोन पर अनचाहे कॉल को ब्लॉक कैसे करें
  • बैटरी डी-ए 
  • Power Key से कॉल समाप्त करें
  • Android Phone को Restart करना

 Best Android Mobile Phone Tip And Trick 2021


   यह आर्टिकल हिंदी में है।    Android Phone Tip And Trick की पूरी लिस्ट दी गयी है आपको जो ट्रिक अच्छी लगे उस पर क्लिक कर कर जाने ।  अब कीजिये कुछ भी स्कैन अपने एंड्रॉयड मोबाइल से कोलेर बॉक्सर हिडन कैमरा डिटेक्टर एप्प Android Phone में Screenshot लेना

 अर्थात Screen को Capture करना. ऑफिस रिमोट एंड्रॉयड के लिये कैसे करें पावर बटन का प्रयोग कॉल काटने के लिये जीफेक एंड्रॉयड फोन में ऐसे छुपाए फाइल-फोल्डर - बिना किसी एप्प के एंड्राइड फ़ोन चोरी हो जाने पर Android Key के बारे में जानकारी बेसब्रिज स्टेजफ्राइट डेनड्रायड फोन के टूटने या चोरी हो जाने पर करें इस ऐप का इस्तेमाल एंड्रायड फोन में डिलीट हुए फाइल्स को वापस पाएं ड्राइड फ़ोन को Format (सारा चीज Delete) करें एंड्रॉयड फोन पर अनचाहे कॉल को ब्लॉक कैसे करें बैटरी डी-ए  Power Key से कॉल समाप्त करें Android Phone को Restart करना




The Best Android Mobile Phone Tip And Trick 2020 You Don't Know About That



1.अब कीजिये कुछ भी स्कैन अपने एंड्रॉयड मोबाइल से


आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसी एंड्रॉयड एप्प की जिससे आप कर सकते हैं कोई भी डॉक्यूमेंट स्कैन । इस एंड्रॉयड एप्प का नाम है कैमस्कन्नेर (CamScanner) । कैमस्कन्नेर एक ऐसी एप्प जिसको आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं और फिर इस एंड्रॉयड एप्प के द्वारा आप कर सकते हैं किसी भी डॉक्यूमेंट को स्कैन, आइये विस्तार से जानते हैं यह एप्प कैसे काम करती है और इस एप्प में और क्या सुविधाएं हैं :

कैमस्कन्नेर (CamScanner) को आप आसानी से गूगल प्ले से इनस्टॉल कर सकते हैं, इस बात का भी ध्यान रखे की यह एप्प आपके मोबाइल के कैमरा की भी परमिशन ले लेता है, क्यूंकि apke स्मार्टफोन के कैमरा का ही ईस्तेमाल कर के ही यह एप्प आपका डॉक्यूमेंट स्कैन करेगा ।  

इस एप्प द्वारा आप किसी भी डॉक्यूमेंट जैसे की इनवॉइस, बिज़नेस कार्ड, सर्टिफिकेट, पेपर नोट इत्यादि को आसानी से स्कैन कर सकते हो । जब आप किसी डॉक्यूमेंट की फोटो खीचेंगे तो हो सकता है उसकी क्वालिटी इतनी अच्छी ना हो ऐसे में इस एप्प में एक ऑप्शन इमेज क्वालिटी के लिए भी है जो की बहुत उपयोगी है । किसी भी स्कैन किये हुए फोटो को आप काट सकते हैं, या फिर उसकी क्वालिटी बढ़ा सकते हैं । 

स्कैन किये हुए डॉक्यूमेंट को आप आसानी से सोशल मीडिया या ईमेल पे भेज सकते हैं । 

अगर आप स्कैन किये हुए डॉक्यूमेंट को प्रिंट भी करना चाहते हैं तो भी आप कनेक्ट किये हुए प्रिंटर द्वारा ऐसा कर सकते हैं । 

आप अगर वॉटरमार्क भी लगाना चाहते हैं तो भी इस एप्प की सहायता से आप ऐसा कर सकते हैं । 

सिक्योरिटी के लिये आप अपने स्कैन किये हुए डाक्यूमेंट्स को पासकोड द्वारा सिक्योर भी कर सकते हैं ।

अगर आप किसी क्लाउड स्टोरेज का प्रयोग करते हैं जैसे की बॉक्स(Box), गूगल ड्राइव(Google Drive), एवरनोट (Evernote), ड्रॉपबॉक्स (Dropbox), वनड्राइव (Onedrive) तो भी यह एप्प आपके लिये इन क्लाउड स्टोरेज को सपोर्ट करती है ।

2.कोलेर


यह वायरस न सिर्फ आपके फोन का डाटा चोरी करता है बल्कि आपको बदनाम भी कर देता है। जी हां, आपके फोन पर फेक अडल्ट थीम भेज कर यह वायरस आपको फंसा लेता है। यह वायरस ट्रोजन फैमिली का है। एडल्ट थीम के साथ ही आपके फोन का डाटा भी सुरक्षित नहीं है। यह आपके फोन में दूसरे साइट को रिडायरेक्ट कर देता है। अर्थात आप एप खोलेंगे तो खुद ही कोई वेबसाइट खुल जाएगा। एक बार यह इंस्टॉल हो जाता है तो फिर आपको नुकसान पहुंचाकर ही छोड़ता है। इसे आसानी से आप अनइंस्टॉल भी नहीं कर सकते।

3.बॉक्सर

एंड्रॉयड का यह वायरस भी आपके फोन का बड़ा दुश्मन है। यह वायरस भी विशेष तौर से चोरी छिपे प्रीमियम रेट पर मैसेज भेजने के लिए जाना जाता है। एंड्रॉयड फोन में यह वायरस फ्लैश की तरह छुपकर बैठा होता है।

4.हिडन कैमरा डिटेक्टर एप्प


क्राइम पर रोक लगाने और क्रिमिनल्स पर खास तौर से नजर रखने के लिए जगह-जगह कैमरे और सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं।  दुकानों से लेकर मकानों तक में होने वाले अपराधों को इसके जरिए रोकने की कोशिश की जा रही है। लेकिन फिर भी ऐसी कई जगहें हैं जहां क्राइम करने वालों के साथ ही सीधे-सादे लोग भी फंस जाते हैं। आए दिन लेडीज टॉयलेट से लेकर लेडीज ट्रॉयल रूम तक में स्पाई कैमरे होनेे की खबरें मिल रही हैं जिससे जाने-अन्जाने में महिलाओं की क्लिपिंग्स और एमएमएस बना कर बाद में उन्हें ब्लैकमेल किया जाता है। 

अगर आप भी वाशरूम से लेकर ट्रॉयल रूम तक जाने में हिडन कैमरे के बारे में सोचते रहते हैं तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं। एक एप की मदद से आप पता लगा सकते हैं कि आपके आस-पास कोई हिडन कैमरा तो नहीं। बस इसके लिए जरूरी है आपके स्मार्टफोन मेंं एक एप होना चाहिए। एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करने वाले ‘हिडन कैमरा डिटेक्टर’ नाम के इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं आईफोन यूजर्स को आइट्यून्स से हिडन कैमरा डिटेक्टर डाउनलोड करना होगा। हालांकि इसके लिए इन्हें करीब $4.99 मतलब साढ़े तीन सौ रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

5.स्क्रीन पर दिखेगा लाल निशान


इस एप को एक्टिवेट रखने पर ये छिपे कैमरे के रेडिएशन को पकड़ लेगा। इसके लिए आप जिस भी जगह हैं, वहां पर अपने स्मार्टफोन को साथ लेकर थोड़ा घूम लीजिए। अगर कैमरा है तो मोबाइल स्क्रीन पर एक लाल रंग का निशान दिखाई देने लगेगा। अगर आपको छिपा हुआ कैमरा मिलता है तो आप उस पर टेप या कोई कपड़ा लगा सकते हैं और तुरंत पुलिस को सूचित करें क्यूंकि आप ऐसा करके दुसरों के साथ भविष्य में ऐसा न हो यह सुनिश्चित कर सकते हैं।

6. Android Phone में Screenshot लेना अर्थात Screen को Capture करना.


वैसे तो एंड्राइड फ़ोन में स्क्रीनशॉट लेना काफी आसान है और आप इसे Notification Bar को निचे खींचकर आने बाले आप्शन में से Screenshot पर क्लिक करें और आपका स्क्रीनशॉट तैयार है वो भी आपके Gallery में.
मैं इससे अलग एक और Hindi Trick बताने जा रहा हूँ जिससे आप स्क्रीनशॉट ले पाएंगे उस स्थिति में भी जब आपका Notification Bar किसी कारण से काम नहीं कर रहा होता है अर्थात “How To Take Screenshot In Android Phone In Other Ways”
इसके लिए आपको Power Key और Volume Down Key एक साथ दवाना होगा अर्थात Power Key + Volume Down Key एक साथ दवाएं और आपके वर्तमान Screen का Figure Capture होकर आपके Gallery में Save हो जाएगी. है न मजेदार ?
इसे भी आप अभी Try कर के देख सकते हैं और ये भी बिल्कुल Perfect काम करता है.

7.ऑफिस रिमोट एंड्रॉयड के लिये


अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग करते हैं तो जाहिर है आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का भी उपयोग करते होंगे |  आप के इसी उपयोग को ध्यान में रखते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने एंड्रॉयड पर एक ऐसा एप्प लांच किया है जिसका उपयोग कर के अब आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल पर भी माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का उपयोग कर सकते हैं, जी हाँ यह एप्प माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन का आधिकारिक एप्प है और इस एप्प का नाम है "Office Remote for Android". यह एप्प आपके कंप्यूटर या लैपटॉप के माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का कंट्रोल आपके एंड्रॉयड मोबाइल पर दे देगी |

इसको इनस्टॉल करने के लिये भी आपको भी विधि का प्रयोग करना है जो सारी एप्प्स के लिये होती है, गूगल प्ले स्टोर पे जा के खोजें "Office Remote for Android" और फिर रिजल्ट में आपको यह एप्प दिख जाएगी, इनस्टॉल करने से पहले फिर भी एक बार यह जरूर देख लें की एप्प माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन (Microsoft Corporation ) की ही है, जो की एप्प के नाम के नीचे लिखा होता है | आइये विस्तार से जानते हैं  की इस एप्प के द्वारा हम क्या क्या कर सकते हैं : 

कब काम करेगी यह एप्प : इस एप्प की कुछ जरूरतें है जैसे की 

१. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2013  या उससे अधिक वाला वर्ज़न होना अनिवार्य है | 

२. आपके लैपटॉप या कंप्यूटर पर ब्लूटूथ होना अनिवार्य है | 

३. इसके लिये आपको अपने विंडोज लैपटॉप या कंप्यूटर पर भी एक सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना होगा जिसको आप निम्न यु आर अल से इनस्टॉल कर सकते हैं : 
क्या कर सकती है यह एप्प : 

१. इस एप्प की मदद से आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल से ही पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन को ऑपरेट कर सकते हैं, जैसे की पावर पॉइंट की स्लाइड्स का कंट्रोल या फिर ऑडियो वीडियो फाइल्स को चलाना या बंद करना इत्यादि, इसलिये प्रेजेंटेशन देते हुए बिना अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को हाथ लगाये आप इसको अपने एंड्रॉयड मोबाइल से कंट्रोल कर सकते हैं |

२. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को भी आप इस एप्प के द्वारा कंट्रोल कर सकते हैं जैसे की एक्सेल की वर्कशीट्स को चेंज करना | इसके इलावा पाइवोट टेबल, सलिसर्स या फिल्टर्स का प्रयोग भी ऐसी एप्प के द्वारा कर सकते हैं | एक ही वर्क शीट पर ऊपर या निचे जा सकते हैं और इसके इलावा ज़ूम भी कर सकते हैं |   

३. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का भी ऐसी तरह एक्सेस किया जा सकता है, जिसके जरिये आप हेअडिंग्स या कमेंट्स पे जा सक्ते हैं और स्क्रीन या लाइन्स को ऊपर या निचे कर सकते हैं  और एक्सेल की तरह इसमे भी ज़ूम लेवल सेट कर सकते हैं |


8.कैसे करें पावर बटन का प्रयोग कॉल काटने के लिये


बहुत बार ऐसा होता है कि हम चाहते हैं कि हम कोई बटन दबा के कॉल काट दें क्युंकि कॉल को स्क्रीन से कट करने से बेहतर लगता है अगर कोई बटन दबाने से कॉल कट जाये । ज्यादातर हम लोग ड्राइविंग करते समय या फिर किसी से जरुरी बात करते समय ऐसा सोचते हैं । तो आइये जानते हैं कैसे कॉल को कट करें अपने एंड्रॉयड मोबाइल के पावर बटन का प्रयोग कर के :

1. सबसे पहले अपने एंड्रॉयड मोबाइल की सेटिंग में जाएँ, कृपया नोट करें की कुछ मोबाइल्स में सेटिंग्स को सिस्टम सेटिंग्स के नाम से दर्शाया जाता है ।

2. सेटिंग्स में जाने के बाद एक्सेसिबिलिटी (Accessibility) ऑप्शन का चयन करें | 

3. अब आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल में "Power Button End Call" या "End calls by pressing power key" की ऑप्शन का चयन करें । कुछ मोबाइल्स में आपको "Call Answering/Ending" का चयन करने के बाद यह ऑप्शन दिखेगी । 

इस ऑप्शन का चयन करने के बाद अब आप बड़ी आसानी से पावर बटन का प्रयोग कर के अपने एंड्रॉयड मोबाइल में कॉल को काट सकते हैं ।

इसके इलावा आप इसी तरह से अपने एंड्रॉयड मोबाइल के होम बटन से किसी भी कॉल का जवाब भी दे सकते हैं, इसके लिए भी ऊपर दी हुई विधि का प्रयोग करें और वहीं आपको कॉल होम बटन से कॉल का उत्तर देने की ऑप्शन भी मिल जाएगी ।

9.जीफेक

बेसब्रिज की तरह यह वायरस भी आपके फोन से प्रीमियम रेट पर मैसेज भेजने का का कार्य करता है। यह वायरस फोन में थर्डपार्टी एप के माध्मय से आता है। ट्रेंड माइक्रो का दावा है कि ट्रोजन फैमिली का यह वायरस आपके फोन में एक एसएमएस से इंबेड हो जाता है और डाटा चोरी करने का कार्य करता है।

10.एंड्रॉयड फोन में ऐसे छुपाए फाइल-फोल्डर - बिना किसी एप्प के


स्टेप 1 : अपने एंड्रॉयड फोन के मेन्यू (Menu) में जाकर फाइल मैनेजर को ओपेन करें

 स्टेप 2: यहां आप एसडी कार्ड या इंटरनल स्टोरेज में जहां फाइल को हाइड करना चाहते हैं एक फोल्डर बनाएं।

 स्टेप 3: फोल्डर बनाने का ऑप्शन उपर दाईं ओर सेटिंग में मिलेगा जो तीन डॉट के माध्यम से शो होता है।

स्टेप 4: न्यू फोल्डर पर क्लिक करते ही फोल्डर का नाम देने का ऑप्शन आएगा वहां आप नाम से पहले डॉट ‘.’ का उपयोग करें और ओके (OK) कर दें।

स्टेप 5: फोल्डर बनते ही यह फाइल हाइड हो जाएगी।

स्टेप 6: इसके बाद फाइल मैनेजर में फिर से सेटिंग में जाएं जहां हाइड सिस्टम फाइल्स ऑप्शन को डिसलेक्ट करें। अब फाइल मैनेजर में यह फोल्डर दिखाई देने लेगेगा।

स्टेप 7: इस फोल्डर अपनी निजी फाइलों को सेव करें।

स्टेप 8: अब हाइड करने के लिए आपको फिर से सेटिंग में जाकर हाइड सिस्टम फाइल को सलेक्ट करना होगा। अब जब आप सर्च में जाकर उस फाइल का नाम सर्च करेंगे तो वह आपको नहीं दिखेगी।


ध्यान रहें: जब आपको इन हाइड की गई फाइल्स का उपयोग करना हो तो फाइल मैनेजर की सेटिंग में जाकर हाइड फाइल को डिसलेक्ट कर दिजीए।

11.एंड्राइड फ़ोन चोरी हो जाने पर


एंड्राइड फोन चोरी होने की स्थिति में सबसे पहले जरूरत होती है, फोन को निष्क्रिय करने की ताकि चोर उसका दुरुपयोग न कर सके. अपने फोन के सीरियल नंबर को चेक करने के लिए *#06# दबाएँ. इसे दबाते ही आपकी स्क्रीन पर 15 डिजिट का कोड नंबर आयेगा. इसे नोट कर लें और किसी सुरक्षित स्थान पर रखें. जब आपका फोन खो जाए उस दौरान अपने सर्विस प्रोवाइडर को ये कोड देंगे

12. Android Key के बारे में जानकारी


Power Key : वो Key जिसका उपयोग आप अपने फ़ोन को Switch On करने के लिए करते हैं.
Home Key : वो Key जिसका उपयोग आप Dicrectly Home Page में जाने के लिए करते हैं.
Vloume Up Key : वो Key जिसका उपयोग आप आवाज बढाने के लिए करते हैं.
Vloume Down Key : वो Key जिसका उपयोग आप आवाज कम करने के लिए करते हैं.

13.बेसब्रिज


एंड्रॉयड फोन का यह वायरस आपके फोन में जासूस की तरह बैठ जाता है। फोन में उपलब्ध संवेदनशील डाटा को चुरा कर दूसरे सर्वर पर भेजता है। इतना ही नहीं यह वायरस आपके फोन बिल को भी बढ़ाने का कार्य करता है। यह चोरी छिपे प्रीमियम दर के मैसेज को आपके फोन से भेजता रहता है। यह इतना ताकतवर है कि ऑपरेटर द्वारा सेट डाटा कंजम्शन मॉनिटर को भी ब्लॉक कर देता है जिससे कोई इस पर नजर न रख सके। ध्यान रहे, बेसब्रिज वायरस मुख्य रूप से थर्ड पार्टी एप स्टोर से एप्लिकेशन डाउनलोड करने के दौरान आता है।

14.स्टेजफ्राइट


साल 2015 में इस वायरस ने सभी मोबाइल उपभोक्ताओं के बीच खौफ पैदा कर दिया था। आपको बता दें यह वायरस 100 करोड़ मोबाइल को हैक कर सकता है।  यह वायरस एसएमएस (SMS) के माध्मय से आपके फोन में आता है। इसमें एक वीडियो भेजा जाता है और जब तक आप उसे देखते हैं आपके फोन की जानकारी हैक हो चुकी होती है। ‘स्टेजफ्राइट’ नाम के इस वायरस का काम फोन से डाटा चोरी करने का है।

15.डेनड्रायड


अब बात करते हैं दूसरे खतरनाक वायरस डेनड्रॉयड की। आप इसे डेंजर ड्रायड भी कह सकते हैं। ट्रोजन फैमिली का यह वायरस पूरी तरह से आपके फोन को कंट्रोल कर लेता है। फोन में आने के बाद यह खुद ही सारे कमांड को बदल देता है। एक बार फोन में इंस्टॉल होने के बाद हैकर्स इसे रिमोटली कंट्रोल कर सकते हैं। यह आपके फोन के कॉल लॉग डिलीट कर सकता है, वेबपेज खोल सकता है और किसी भी नंबर को डायल कर सकता है। खुद ही इमेज और वीडियो को किसी साइट पर अपलोड कर सकता है।

फोन के टूटने या चोरी हो जाने पर करें इस ऐप का इस्तेमाल

एक बात तो माननी पड़ेगी... आजकल की जेनरेशन को खुद चोट लग जाए इसका दुख भले ही ना हो लेकिन उनका मोबाइल टूट जाए या चोरी हो जाए तो बाप रे बाप ऐसे बवाल मचाते हैं कि बस पूछिये मत। इतनी परेशान और दुख जितना उस समय होता है, शायद ही कभी खुद की चोट देखकर हुआ है।

खैर दुख हो भी क्यों ना, जब कोई खुद से ज्यादा या अपने आसपास रहने वालों से कई गुणा अधिक प्यार हथ में पकड़ी हुई मशीन से करेगा तो निराशा तो होगी ही। खैर हमारा मुद्दा यह नहीं है... यदि फोन खो जाए तो कैसे वापस पाया जा सकता है, यह हम आपको बताना चाहते हैं।

भारत की अग्रणी मोबाइल ऐप्लिकेशन डेवलपमेंट और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ऐप्सडेली सॉल्यूशन्स प्राइवेट लिमिटेड ने अपनी नवीनतम पेशकश मोबाइल प्रोटेक्शन प्रस्तुत की है।

ऐप्सडेली ‘मोबाइल प्रोटेक्शन’ स्मार्टफोन या टैबलेट के लिए सम्पूर्ण सुरक्षा समाधान है, जिसके द्वारा चोरी, नुकसान या वायरस से भी सुरक्षा प्रदान की जाती है। इस खास तरह के ऐप में एंटी-थेफ्ट जैसी विशिष्टता है, जिसकी मदद से यूजर अपने खो चुके या चोरी हो चुके उपकरण का पता जीपीएस ट्रैकिंग के माध्यम से लगा सकते है। इतना ही नहीं, साथ ही अपने फोन पर गतिविधियों को दूर से भी देख सकते हैं।

इसकी एंटी-वायरस विशिष्टता की बदौलत यूजर्स हानिकारक वायरस और दुर्भावनापूर्ण सॉफ्टवेयर के संबंध में अपने उपकरण को स्कैन कर सकते हैं। इसकी पेशकश मुफ्त बीमा के साथ की गई है, जिसमें उपभोक्ता के मोबाइल फोन की चोरी, डकैती, भौतिक और पानी से होने वाला नुकसान शामिल है।

मौजूदा दौर में मोबाइल फोन सिर्फ संचार के माध्यम से अब अस्तित्व का साधन बन गए हैं। तकनीक में नवाचार के साथ और इससे जुड़े डेटा की बदौलत लोग अब ऑनलाइन रहने लगे हैं।

ऐसे परिदृश्य में जबकि न सिर्फ किसी व्यक्ति के संपर्क नंबर, बल्कि उनके ईमेल आइडी, तस्वीरें और अन्य गोपनीय सूचनाएं भी मोबाइल फोन पर उपलब्ध होते हैं, इसलिए फोन को सुरक्षा प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है।


ऐप्सडेली के संस्थापक और सीईओ अरुण मेनन ने बताया कि वर्ष 2009 में लांच के बाद मोबाइल परिदृश्य में काफी बदलाव आया है। हर चीज विकसित हुई है और इसमें फोन पर हमारे द्वारा किए जाने वाले कामों से लेकर सामना किए जाने वाले खतरे तक शामिल हैं।

16.एंड्रायड फोन में डिलीट हुए फाइल्स को वापस पाएं


कंप्यूटर में अकसर हम अपना डिलीट कर दिया गया फाइल या फोल्डर को रिसाइकल बिन में ढूंढ लिया करते हैं, वहीं अगर यही काम एंड्रॉयड स्मार्टफोन में करना हो तो मुश्किल हो जाती है। 

हालांकि एंड्रॉयड फोन से डिलीट हुई फाइल और फोल्डर को सीधे तौर पर वापस नहीं पाया जा सकता, लेकिन यह काम कुछ एप्स के जरिए आसानी से किया जा सकता है। इन्हीं एप्स में से एक है ‘डंप्सटर’। यह एप्प फोन में रिसाइकल बिन का काम करता है, जहां से डिलीटेड फाइल्स और फोल्डर्स को वापस पाया जा सकता है।

अपनाए यह 4 स्टेप और वापस पा ले अपना डिलीट फाइल और फोल्डर...

1. सबसे पहले ‘डंप्सटर’ एप को डाउनलोड कर, इसे इंस्टॉल करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर यह ऑप्शन उपलब्ध हो जाएगा कि आप किन-किन फाइल्स का बैकअप लेना चाहते हैं।

2. इस फाइल्स ऑप्शंस में इमेजेज, ऑडियो, वीडियो समेत कई सारे ऑप्शंस भी उपलब्ध होंगे। इसके बाद एस-दो प्रोसेस के बाद ही आपके डिलीटेड डेटा का बैकअप पूरा हो जाएगा।

3. इस एप एक और खास बात ये है कि इसमें आपके डिलीटेड डेटा तब तक उपलब्ध रहेंगे जब तक आप खुद इन्हें वहां से डिलीट नहीं कर देते।

4. इसमें एक और बात ये है कि इसमें आप फाइल्स और फोल्डर्स को उनकी साइज और डेट के अनुसार भी मैनेज करके रख सकते हैं।

17.ड्राइड फ़ोन को Format (सारा चीज Delete) करें


हमें कभी कभी ऐसे समय का सामना करना पड़ता है जब हमें अपने एंड्राइड फ़ोन को Format करना पड़ता है. इसके कई कारण हो सकते हैं, हो सकता है कि अपने फ़ोन में अनावश्यक चीज से तंग आकर इसे Format करना चाहते हों या फिर अपने एंड्राइड फ़ोन को किसी और को बेचने पर भी इसे Format करना जरुरी होता है.
वैसे आप सिंपल तरीके से Settings में जा कर ये काम कर सकते हैं पर मैं आपको कुछ Code बताने जा रहा हूँ जिससे आप आसानी से ये काम कर पाएंगे.
आप अपने एंड्राइड फ़ोन को दो तरीके से फॉर्मेट कर सकते हैं.
A) Factory Reset: इस तरह से फॉर्मेट करने पर आपके फ़ोन के सारे Apps और Settings डिलीट हो जायेंगे पर Internal तथा External Storage सुरक्षित रहेंगे. अपने एंड्राइड फ़ोन को Factory Reset करने के लिए डायल करें ये कोड   *#*#7780#*#*
B)Hard Reset: इस तरह से फॉर्मेट करने पर आपके फ़ोन के सारे चीज डिलीट हो जायेंगे जिसमे Internal और External Storage भी शामिल है अर्थात आपका एंड्राइड फ़ोन बिलकुल नए जैसा हो जायेगा. अपने एंड्राइड फ़ोन को Hard Reset करने के लिए डायल करें ये कोड   *2767*3855#
नोट:- ये Code अपने एंड्राइड फ़ोन में तभी डायल करें जब आप वास्तव में अपना फ़ोन Format करना चाहते हैं. अगर आप इसे चेक करने के लिए डायल करते हैं तो आपके फ़ोन के सारे डाटा डिलीट हो जायेंगे.

18.एंड्रॉयड फोन पर अनचाहे कॉल को ब्लॉक कैसे करें


सबसे पहले कॉल करने के लिए आप जो तरीका अपनाते हैं वहीं तरीका अपनाए, इसके लिए अपने फोन के मेन्यू ( Menu) में जाएं।
मेन्यू में जाने के लिए आपके सामने कॉल बटन के अलावा नीचे की ओर तीन ऑप्‍शन दिए गए होगें जिसमें से पहले ऑप्‍शन कॉल सेटिंग पर क्‍लिक करें।
कॉल सेटिंग में क्‍लिक करते ही आपके सामने कॉल सेटिंग ओपेन हो जाएगीं, सबसे पहला ऑप्‍शन कॉल रिजेक्‍शन का आएगा जिसे सलेक्‍ट करें।
कॉल रिजेक्‍शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्‍शन आएंगे पहला ऑटो रिजेक्‍ट मोड और दूसरा ऑटो रिजेक्‍ट लिस्‍ट। यानी आप चाहें तो पूरी लिस्‍ट भी रिजेक्‍ट कर सकते हैं यानी सिर्फ एक नंबर भी रिजेक्‍ट कर सकते हैं।
ऑटो रिजेक्‍ट मोड में जाकर राइट साइट में उसे सलेक्‍ट कर लें। सलेक्‍ट करते ही आपके सामने ऑटो रिजेक्‍ट लिस्‍ट खुल कर आ जाएगी।
ऑटो रिजेक्‍ट लिस्‍ट में आप जो भी नंबर ब्‍लॉक करना चाहते हैं उसे लिखे और सेव कर दें। अगर वो आपके फोनबुक में सेव हैं तो वो लिस्‍ट में आ जाएगा नहीं तो आप कोई अननोन नंबर भी सेव कर सकते हैं।

19.बैटरी डी-ए 


यह वायरस एप्लिकेशन के माध्यम से एप स्टोर पर उपलब्ध है। इसे बैटरी डॉक्टर भी कहा जाता है। सोपहोस एंटीवायर द्वारा बताया गया है कि यह वायरस बैटरी सेव करने का दावा करता है लेकिन एचटीसीपस पर आपकी जानकारियों का चुराता है और फोन में ढेर सारे एडवर्ड भेजता है।
111111

20.Power Key से कॉल समाप्त करें


ये Android Tricks भी हम सभी एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इससे से आप कर रहे कॉल को Power Key से समाप्त कर सकते हैं.
कभी कभी हमें ऐसे समय का सामना करना पड़ता है जब एंड्राइड फ़ोन का Censor सही से काम नहीं करने पर उसकी लाइट नहीं जल पाती है और हमें कॉल समाप्त करने में कठिनाई होती है या फिर किसी कारण से आप Screen कर उपयोग उसे समय नहीं कर सकते हैं तो फिर ये Trick काफी काम की साबित होती है.
इस परेशानी की भी एक आसान सा हल है Power Button जिससे आप कॉल पूरी हो जाने पर इसे दबाकर कॉल समाप्त कर सकते हैं. Default ये Settings ऑफ होती है इसलिए सबसे पहले इसे आपको ऑन करना होगा.
ऐसा करने के लिए आपको अपने एंड्राइड फ़ोन में जाना होगा Settings > Accessibility > Power Button Ends Call करके इसे Save कर दें और ये Feature आपके फ़ोन में काम करने लगेगा. और अब आप चाहें तो कही कॉल करके इसे चेक कर सकते हैं.

21.Android Phone को Restart करना


अब आप सोच रहे होंगे की इसे Restart करना कौन बड़ी बात है बस Power Button को कुछ देर दबाना है और उसके बाद आने वाले आप्शन में से Restart पर क्लिक कर देना है, है ना?
अब अगर सोचिये कि आपका फ़ोन Hang कर जाये और ये आप्शन सही से काम न कर पाए तो आप क्या करेंगे? इसके बाद भी एक तरीका है कि आप इसके Battery को बाहर निकालें और फिर से डालकर Start कर लें. लेकिन इसमें भी एक समस्या है कि अब ज्यादातर फ़ोन ऐसे आते हैं जिसमे आप Battery नहीं निकाल सकते, तव आप क्या करेंगे? इसीलिए तो मैं आपको ये Hindi Ticks बताने जा रहा हूँ “How To Restart Android Phone In Other Ways”. आइये जानते हैं की एंड्राइड को रीस्टार्ट करने का और तरीका क्या है ?
अपने एंड्राइड फ़ोन में Power Key, Home Key तथा Volume Up Key एक साथ दवाएं अर्थात Power Key + Home Key + Volume Up Key एक साथ दवाएं और इस प्रकार आपका एंड्राइड फ़ोन रीस्टार्ट हो जायेगा. है न मजेदार ?
इसे आप अभी भी कर के देख सकते हैं ये बिल्कुल Perfect काम करता है जो आपको अपने Hang किये हुए मोबाइल को Restart करने में मदद करेगा. और आपका एंड्राइड फ़ोन फिर से सही से काम करने लगेगा.

Final Word


आशा करता हु आपको ये पोस्ट Android phone tip and trick जरूर पसंद आई होगी कमेंट करके जरूर बताएं ।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url