Online PASSPORT कैसे बनायें हिंदी में। पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

Online PASSPORT कैसे बनायें  हिंदी में।
पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

Online PASSPORT कैसे बनायें  हिंदी में।  पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?
Online PASSPORT कैसे बनायें  हिंदी में।
पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?


भारत में एक किस्म की इंटरनेट क्रांति हो रही है। हर दूसरे दिन नए लोग इंटरनेट से जुड़ते जा रहे हैं। ऐसे में भारत सरकार क्यों पीछे रहे। आरटीआई फाइल करने से लेकर पैन (PAN) कार्ड के लिए अप्लाई करना, सबकुछ ऑनलाइन संभव है। आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी भी डाउनलोड की जा सकती है। डिजिटल गवर्नेंस के कारण कई चीजों के लिए अप्लाई करना पहले की तुलना में और आसान हो गया है। यही सुविधा पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने पर भी लागू है। अच्छी बात यह है कि Online Passport Apply करने की प्रक्रिया को बेहद ही आसान रखा गया है। सरकार भी चाहती है कि पासपोर्ट जैसी ज़रूरी सेवा के लिए आम जनता परेशानी ना झेले।

पहले पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के बारे में सोचकर ही कइयों को सिरदर्द शुरू हो जाता था। वैसे अब भी कई लोग छोटी-छोटी बातों को लेकर परेशान हो जाते हैं, जैसे कि फॉर्म कैसे भरा जाए और किन-किन कागजातों की जरूरत पड़ेगी। इस कारण से कई लोग एजेंट की मदद लेते हैं और एक रकम चुकाकर अपना काम पूरा करते हैं। ऐेसे लोगों का मानना है कि सरकारी दफ्तरों में काम पूरा करने में कई घंटे बर्बाद होंगे। हो सकता है कि इस काम के लिए एक से दूसरे दफ्तर का चक्कर ना काटना पड़ जाए।

अगर आप भी एजेंट की मदद के बारे में सोच रहे हैं तो नीचे दिए गए सुझावों को पढ़ें, क्योंकि पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना अब बेहद ही आसान है। वैसे पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया अभी भी लंबी है और ऑनलाइन अप्लाई करने के बावजूद आपको पासपोर्ट ऑफिस जाना होगा। लेकिन इतना तो तय है कि आपको एजेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पासपोर्ट ऑनलाइन बनाने के लिए ये करें...


1. पासपोर्ट सेवा (Passport Seva) की Website पर जाएं।

2. नए यूज़र वाले बॉक्स पर क्लिक करें। यह आपको रजिस्ट्रेशन पेज पर ले जाएगा।

3. अब Passport Seva की वेबसाइट जाएं। आप जिस शहर में रह रहे हैं उसका पासपोर्ट ऑफिस सेलेक्ट करें। यह भी सुनिश्चित करें कि आपने अपना नाम वैसे ही लिखा है जैसे कि आपके डॉक्यूमेंट पर मौजूद है। फॉर्म का बाकी हिस्सा बेहद ही आसान है। यह किसी और वेबसाइट पर साइन अप करने से अलग नहीं।



4. जब Work पूरा हो जाए तब Register पर Click करें।

5. अब जब आपने अपना Account बना लिया है तो Passport Seva की website पर वापस जाएं।

6. हरे रंग वाले Login बटन पर क्लिक करें।

7. अपना E-mail ID लिखें और Continue पर क्लिक करें।

8. अपना E-mail, Password और Image में बने कैरेक्टर्स को Type करें। इसके बाद Login पर क्लिक करें।

9. Apply for Fresh Passport/Reissue of Passport पर क्लिक करें।

10. आपके पास दो विकल्प हैं। आप फॉर्म को डाउनलोड करके उसे भरकर फिर वापस वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं, या फिर इसे ऑनलाइन ही भरा जा सकता है। हमारा सुझाव होगा कि आप फॉर्म को ऑनलाइन ही भरें। ऐसा करके आप समय बचा पाएंगे।

अगर आप Form Download करके भरना चाहते हैं तो आप Click here to download the soft copy of the form पर क्लिक करें। यह Alternative 1 पेज पर पहले सबहेडिंग में मौजूद रहता है।

11. अगर आप Online form भरना चाहते हैं तो आप Click here to fill the application form online वाले option पर click करें। यह Alternative 2 पेज के अंदर मौजूद रहता है। हम अब भी आपको इस विकल्प को चुनने का सुझाव देंगे, क्योंकि यह passport के लिए apply  करने का सबसे आसान तरीका है।

12. अगले पेज पर आपको नए पासपोर्ट या री-इश्यू, सामान्य या तत्काल, 38 पन्ने या 60 पन्ने के बीच चुनना होगा। अपनी सुविधा और जरूरत के हिसाब से विकल्प चुनें और इसके बाद Next पेज पर क्लिक करें।

13. आपको अगले पेज में निजी जानकारियां देनी होगीं। इस बात का ध्यान रहे कि आप जो जानकारी दे रहे हैं वो आपके पास मौजूद डॉक्यूमेंट से पूरी तरह से मेल खाती हों। अगर आपको कोई शंका है तो आप इस ऑफिसियल इंस्ट्रक्शन बुकलेट को जांच सकते हैं। फॉर्म भर लेने के बाद निचले हिस्से में दायीं तरफ बने Submit Application बटन पर क्लिक करें।

14. फॉर्म भर लेने के बाद एक बार फिर उस वेबपेज पर वापस जाएं जिसका जिक्र 9वें नंबर के स्टेप में किया गया है।

15. View Saved/Submitted Applications पर क्लिक करें।

16. आप उस application को देख पाएंगे जिसे थोड़ी देर पहले submit किया था। इसके बगल में बने रेडियो button पर क्लिक करें। इसके बाद Pay and Schedule Appointment पर क्लिक करें।
 
17. Online Payment को सेलेक्ट करें और Next पर क्लिक करें।

अब आपके शहर में मौजूद passport service center की सूची स्क्रीन पर आएगी। इसमें appointment के लिए सबसे नजदीक की date and time  का भी जिक्र होगा।

18. PSK Location के बगल में बने drop डाउन मेन्यू में से अपनी सुविधा अनुसार एक option का चुनाव कर लें।

19. इसके बाद image में बने कैरेक्टर्स को type करें। इसके बाद Next पर क्लिक करें।

20. Pay and Book Appointment पर क्लिक करें।

21. यह आपको पेमेंट गेटवे पेज पर ले जाएगा। जैसे ही आपका पेमेंट पूरा हो जाएगा, आप एक बार फिर Passport Seva की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।

22. अब आप एक page  देख पाएंगे जिसपर Appointment Confirmation लिखा होगा। इस page  पर Passport Seva Kendra (PSK) से मिले appointment का पूरा details मौजूद होगा।

23. Print Application Receipt पर click करें। अगले page पर आप अपने application का details view देख पाएंगे। एक बार फिर Print Application Receipt पर क्लिक करें।

24. अगले page पर आप receipt  का प्रीव्यू देख पाएंगे। एक बार फिर Print Application Receipt पर click करें। ऐसा करने के बाद आप अपने appointment confirm का प्रिंट आउट ले पाएंगे।

25. आपको passport service center पर एंट्री के लिए इस receipt के प्रिंट आउट की जरूरत पडे़गी।

अब आप निर्धारित समय पर पासपोर्ट सेवा केंद्र पर पहुंच जाएं। हम अपने अनुभव से बता रहे हैं कि अगर आपके पास सारे डाक्यूमेंट मौजूद हैं तो आपको दो घंटे से ज्यादा का वक्त नहीं लगना चाहिए। पुलिस वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद ही आपको आपका पासपोर्ट मिलेगा। इस दौरान आप अपने एप्लिकेशन का स्टेटस यहां जांच सकते हैं।







Google Tag

Online PASSPORT कैसे बनाये हिंदी में। पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?
 How to Apply for Passport in 2019 - समझिये पासपोर्ट बनवाने का ...

Online PASSPORT कैसे बनाये हिंदी में। पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?
How to online apply for new passport in 2020 | पासपोर्ट ऑनलाइन करे ...

Online PASSPORT कैसे बनाये हिंदी में। पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ? का वीडियो नतीजा 6:49 Online passport banane ke liye kya kaise kare in Hindi Video


Online PASSPORT कैसे बनाये हिंदी में। पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

How to Apply online For Passport - ऑनलाइन अपना पासपोर्ट कैसे ...

Next Post Previous Post
1 Comments
  • Ayaz Shaikh
    Ayaz Shaikh August 3, 2020 at 9:23 AM

    Online Passport good information thank

Add Comment
comment url