ग्राहक बढ़ाने की शानदार योजना |Great customer engagement plan
Great Customer Engagement Plan
ग्राहक कैसे बनाये सवाल हर बिज़नेस करने वाले के मन में होता वह हमेसा सोचते है की कैसे ग्राहक को इम्प्रेस करू कैसे में अपनी सेल को बड़ाऊ इस तरह के सवाल आपका सोचना लाजमी है क्युकी ग्राहक सभी बिज़नेस करने वालो के लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट होते है क्युकी ग्राहक की आपके बिज़नेस को हाई लेवल पर ले जाता है और वो ही ग्राउंड लेवल पर लाता है
Great customer engagement plan |
सच तो यही है बिना कोई ग्राहक बनाये आपका बिज़नेस करना बेकार है उन्हें अपने प्रोडक्ट को लेने के लिए वापस बुलाना बहुत बड़ा मुश्किल होता है तो चलिए स्टार्ट करते है ग्राहक को आकर्षित कैसे करे
ग्राहक की जरूरत को जाने
यदि आप चाहते है की मेरा ग्राहक हर बार मेरी ही शॉप पर आये तो आपको उसके लिए ग्राहक को समझना बहुत जरूर है ग्राहक क्या को किस चीज़ की जरूरत है उसकी मदद कैसे कर सकते है ग्राहक आपके प्रोडक्ट को इतनी अहमियत क्यों दे
ग्राहक हमेसा इन कारणों की वजह से दुबारा आता है
- की आपकी शॉप पर उसे अच्छा डिस्काउंट मिलेगा
- आपकी शॉप का प्रोडक्ट हाई क्वालिटी का है
- आपकी शॉप का प्रोडक्ट कहि और से मिल नहीं सकता अच्छी रेट में
- आपकी शॉप का व्यवहार बहुत ही अच्छा है
अपने ग्राहको को पहचाने
आपकी शॉप पर बहुत से ऐसे कस्टमर भी आते होंगे जो सिर्फ आपका टाइम वेस्ट करते है ऐसे में आपको जरुरी बनता है कैसे अपने कस्टमर को पहचानू ताकि आप उन कस्टमर से बच जाये जो आपका टाइम खराब करते हो और ये टाइम अपने परमानेंट कस्टमर को दे क्युकी ये जरुरी नहीं की सभी कस्टमर की आवश्यकता को सके
लेकिन जितना आप कर सकते है उतना जरूर करे ताकि ताकि आपका कस्टमर कई और न चला जाये
अगर आपका बिज़नेस फ़ूड का है और आप कपडे भी सेल्ल करते है तो ग्राहक कंफ्यूज हो जाता है की आप ये भी प्रोडक्ट रखते होंगे
अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी पर ध्यान दे
जायदातर लोग किसी भी प्रोडक्ट को १ बार जरूर काम में लेते है और जब उनको जरुरत पड़ती है तो वो वापस उस प्रोडक्ट को जरूर खरीदने आते है ऐसे में आपको प्रोडक्ट की गुणवत्ता और उसकी रेट दूसरे व्यवसाय वालो की तुलना में जायदा है तो हमें कोशिश करनी चाहिए की उसकी प्राइस कम से कम रखे ताकि आपकी प्राइस पर ग्राहक को पूरा भरोसा हो ताकि ग्राहक जब प्रोडक्ट ले जाये तो पीछे मूड के भी न भी ना देखे
अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी के मापक बनाये और उन्हें बनाने के तरीके प्लान करते रहे जैसे अगर आप बर्गर बनाते है चाहे आपका नया एम्प्लॉय या फिर पुराना एम्प्लॉय बनाये आपके बर्गर का टेस्ट एक दम सैम होना चाहिए
ग्राहक का फीडबैक है जरूरी
यह बहुत जरुरी है किसी भी बिज़नेस के लिए की वह अपने ग्राहको की पसंद और नापसंद जानकारी रखे तो करे इसके लिए आप उन्हें एक कार्ड दे सकते है या अपना मेल आयडी अपनी राय दे सके
अगर आपके बिज़नेस में कोई शिकायत या सलाह कोई जानकारी मिलती है तो ग्राहको की शिकायत का रिकॉर्ड बनाये रखे जैसे जैसे आपके सर्विस में बदलाव आएगा वैसे वैसे आपके शिकायते भी कम हो जाएगी
अगर बार बार एक जैसी शिकायते आपको फेस करने को मिल रही है तो अपंने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए इसमें चेंज करना होगा
बिज़नेस को ऑनलाइन करे
आज क्र दौर में बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाना बहुत महत्वपूर्ण है
इस तरह आप आने ग्राहक ऑनलाइन एक्टिविटी के जरिये भी तलाश कर पाते है और बिज़नेस ग्रो होने की सम्भावना रहती है
आपको खुद से अच्छा लगेगा में पूरी कोशिश कर रहा हु अपने ग्राहक बढ़ाने की
अगर आप वाकई में ही बिज़नेस में तरक्की करना चाहते है तो आपको अपने बिज़नेस के लिए एक प्रोफेशनल वेबसाइट को जरूर बनाना चाहिए और वेबसाइट बनाकर आप अपने प्रोडक्ट की जानकारी ग्राहकों को शेयर कर सकते है बेसिक जानकरी
आपके की ये योजना ग्राहक बढ़ाने में मदद जरूर करेगी लेकिन याद रखे अपनी वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट के बारे में गलत जनकारी न दे अगर ग्राहक या लोग आपके बिज़नेस से शिकायत के बारे में कहते है तो इस में आप की ही लगती है
कस्टमर को अच्छी सर्विस दे
ग्राहक को हमेसा अच्छी सर्विस देना चाहिए बिज़नेस स्टाफ ग्राहको के संपर्क में आते है उनके साथ कोनसा व्यहार करते है ग्राहक के साथ अच्छी तरह से पेश आ रहे है नहींग्राहको के साथ अच्छी तालमेल बनाने के लिए स्टाफ को ट्रेनिंग देते रहे और उन्हें वीडियो और डेमो देकर बताये की कस्टमर के साथ तालमेल कैसे बैठाते है
अगर आप कोई न्य एम्प्लॉय ज्वाइन करते है तो एक अच्छे सीनियर जो अच्छे से ग्राहक से बात करता हु ऐसे अम्लोय से ट्रेनिंग दे
अगर आपका कोई एम्प्लॉय कस्टमर के साथ अच्छे से बातचीत करता है और अच्छी सेल करता है तो आपके ऐसे एम्प्लॉय को आप इनाम जरूर दे जैसे कस्टमर मनपसंद एम्प्लॉय ऑफ़ द ईयर आदि
कस्टमर की शिकायत को दूर करे
एक भी बिज़नेस ऐसा नहीं है जिसमे शिकायते न हो इसका मतलब ये तो नहीं की हम शिकायत वाले कस्टमर को छोड़ दे हमें उनकी प्रॉब्लम को समझना होगा और उसको सोलुशन देना होगा
आप अपने ग्राहक से क्या डील करते है किसी भी रिजल्ट पे जाने से पहले आप अच्छे से सोचे
कैसे भी करके आपको अपने कस्टमर की शिकायत को दूर करने के उपाय के बारे में सोचना चाहिए
किसी भी रिजल्ट से पहुंचने से पहले आप कस्टमर के साथ पॉजिटिव तरीके से बात करे और उनकी शिकायत दूर करे
कस्टमर को झूठ नहीं बोले
अगर आपका कोई प्रोडक्ट नहीं बिक रहा है और आप झूठ बोलकर वह प्रोडक्ट बेच देते है ऐसा करने से आप खुद दिक्कत में फस जायेंगे क्युकी अगर कस्टमर को प्रोडक्ट में शिकायत आयी और उस कस्टमर ने यह चीज़ आपके दूसरे ग्राहको को भी बताई तो आपका अच्छा खासा लॉस हो जायेगा ध्या रखे ऐसी गलती न करे
ग्राहक जो प्रोडक्ट खरीद रहा है उस प्रोडक्ट की क्या विशेसता है ये अपने एम्प्लॉय को अच्छे से समजाये ताकि ग्राहक उस प्रोडक्ट का रिव्यु पाकर खुसी से वो प्रोडक्ट ले
ज्यादा प्रोडक्ट बेचने से आपका मुनाफा ज्यादा होगा लेकिन याद रखे आप कोई प्रोडक्ट ग्राहक को जबर्दस्ती न बेचे थोड़े मुनाफे के लिए
अपने बिज़नेस को साफ़ सुथरा रखे
एक अध्य्यन से पता चला से की जिस बिज़नेस की क्वालिटी और कस्टमर सपोर्ट और उस बिज़नेस पर कस्टमर को घर जैसा फील होता है वो कस्टमर परमानेन्ट आपका हो जाता है
आपको हमेशा दुकान साफ़ सुथरी रखनी चाहिए और दूकान को प्रोफेशनल तरीके से वेवस्थित करना चाहिए आपके शॉप का डिज़ाइन केसा भी लेकिन क्लीन रहना चाहिए
ग्राहक को दोबारा बुलाने के लिए लाभ दे
कस्टमर को दुबारा बुलाने के लिए उन्हें अच्छा डिस्काउंट और पुरस्कार से नवाजते रहे उन्हें अच्छा फील करते रहे इस तरह की स्कीम आपके कस्टमर को बनाये रखने में मदद करेगा और अपने प्रोडक्ट की जानकरी देते रहे जिससे कस्टमर अपडेट रहे
- आप कोई फ्री सेवा दे सकते है जेवे वाई फाई
- आप के एम्प्लॉय एक अच्छे सेल्समेन का हुनर रखते हो
- आप वादों के हिसाब से काम करे
- आप ईमेल और एसएमएस सेवा सुरु कर सकते है
दोस्तों इस पोस्ट में आपको बताया है कैसे आप अपने ग्राहक की भीड़ खड़ी कर सकते है अपने दूकान पर कस्टमर को कैसे अपना प्रोडक्ट बेचे सेल को कैसे बढ़ाया आदि की जानकारी दी है अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिकिर्या जरूर दे
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